EVENTS
एक शाम शब्दो की ताकत के नाम...
Tuesday November 21, 2017, 10:10:00
नई दिल्ली, 21 नंवबर (अनुपमा जैन/ वीएनआई) एक मुस्कराती सी चहकती सी शाम मे सपने बुनती महिलाये,कही सपनो के टूटने पर शोक मगन लोग, तो कही देहात के मेले मे कुछ खरीदने के लिये व्यापारियो से मोल भाव के लिये मनुहार करती महिलाये तो कही एक युवा का युवती के समक्ष प्रणय निवेदन और उस युवती को युवा का प्रणय निवेदन स्वीकार करने के लिये मनाता पूरे का पूरा गॉव और युवती के हॉ कहते ही उत्सव मनाता पूरा गॉव, जहा सभी अपने है, साझे गम है, साझी खुशियॉ है....
राजधानी के एक मशहूर ऑडीटोरियम मे एक खास समारोह मे न/न केवल लतीनि अमरीकी देश ग़्वाटेमाला के लोक शैली नृत्य मे उकेरी गई इन्ही भाव मुद्राओ ने दर्शको और रसिको को भाव विभोर कर दिया बल्कि इस के साथ इस कार्यक्रम मे टी वी पत्रकार गौरी दविदी के मंत्र मुग्ध करने वाले ओडीसी शास्त्रीय नृत्य ने दर्शको को कला के रसास्वादन के एक नये धरातल पर पहुंचा दिया.गौरी के सशक्त शिव तांडव नृत्य और विष्णु के दशावतार पर आधारित नृत्य ने एक अदभुत समॉ बना दिया. समारोह मे गौरी की सशक्त प्रस्तुति मे ऑख और चेहरे के भाव प्रदर्शन बहुत सराहा गया.और दोनो आयोजनो पर दर्शको की करतल ध्वनि से देर तक सभागार गूंजता रहा.
ग्वाटेमाला के ्मोर्डन और नेशनल फॉक लॉरिक बैले ग्रुप द्वारा प्रस्तुत नृत्य संगीत प्रस्तुति के दौरान ऐसा लग रहा था कि लतीनि अमरीकी समृद्ध प्राचीन माया संस्कृति कल शाम मानो राजधानी मे उतर आयी हो. लेकिन साथ ही यह एहसास फिर से जागा कि मानवीय भावनाये दुनिया भर मे एक ही है.ग्वाटेमाला की प्रस्तुति मे ्युवतियॉ जिस देहात के हाट, बाजार मे थी, वह कही भारत के अपने ही किसी देहात के हाट जैसा ही लग रहा था जहा कान के झुमको ,चूड़ियो के खरीदने के लिये गॉव् की अल्हड़ युवतियॉ ्मनुहार भ्रा मोल भाव करती ्है और सौदा हो जाने पर खिलखिला उठती है.नृत्य संगीत की शाम मे ग्वाटेमाला के दल द्वारा 'मार्बी' एक ही वाद्य पर सात सात संगीतग्ज्ञो का एक साथ एक सुर ताल से वादन शाम की एक अन्य उत्कृष्ट प्रस्तुति रही. यह सांस्कृतिक प्रसतुतियॉ महिला पत्रकारो की अग्रणी संस्था 'इंडियन वुमेन प्रेस कोर' आई ड्ब्ल्यु पी सी के २३ वें सालाना जश्न के अवसर पर हुई जो कि इस संस्था ने विदेश मंत्रालय की संस्था भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद आई सी सी आर के सहयोग के साथ मिल कर मनाया.देश की जानी मानी पत्रकारो से ले बड़ी तादाद मे महिला पत्रकार और विशिष्ट मेहमान,राजनयिक और रसिक जन इस समारोह मे मौजूद थे. गौरी आई ड्ब्ल्यु पी सी की सदस्य भी है.
केन्द्रीय पर्यावरण.विज्ञान और तकनीकि मंत्री डॉ हर्षवर्धन इस समारोह मे मुख्य अतिथि थे.्समारोह मे आई सी सी आर की महा निदेशक सुश्री रीवा गॉगुली दास खास तौर पर मौजूद थी. सुलभ समाजिक संस्था के ्माध्यम से समाजिक चेतना अभियान चला रहे सुलभ संस्था के ्संस्थापक अध्यक्ष डॉ बिंदेश्वर पाठक समारोह मे विशिष्ट अतिथि थे.समारोह मे संस्था की गतिविधियो का लेखा जोखा और महिला पत्रकारो के लेख को संजोने वाली स्मारिका का भी डॉ हर्षवर्धन ने विमोचन किया.स्मारिका का इस वर्ष रखा गया' आजादी के ७० साल-मीडिया की चुनौतियॉ' बाद मे आई ड्ब्ल्यु पी सी की मेनेजिंग कमेटी की सदसो ने सभी अतिथियो को पत्रिका की प्रतियॉ भेंट की. इस मौके पर संस्था की गतिविधियो का लेखा जोखा और संस्था की यात्रा और पत्रकारिता की ्सामायिक चुनौतियों की चर्चा करते हुए संस्था की अध्यक्ष सुश्री शोभना जैन ने कहा कि ााज ऐसा दौर है जबकि दुनिया राजनैतिक बदलाव के दौर से गुजर रही हैआर्थिक उथल पुथल ्का सामना दुनिया भर कर रही है, भारत सहित दुनिया भर मे पत्रकारिता भी चुनौतियो का सामना कर रही है.खबर क्या हो, क्या होनी चाहिये, पत्रकारिता क़ी स्वतंत्रता ,पत्रकारो की सुरक्षा, उनकी आर्थिक समाजिक सुरक्षा, खास कर महिला पत्रकारो के सुरक्षा गंभीर सवाल खड़े कर रही है सवालो का घेरा घना हैयह तमाम सवाल जबाव चाहते है. उन्होने कहा कि शब्दो मे बहुत ताकत होती है और यही शब्द पत्रकारो की ताकत होते है. यह शाम शब्दो की इसी ताकत को समर्पित है.
इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने महिलाओ पत्रकारो की जुझारू प्रवृति की प्रशंसा करते हुए कहा कि पत्रकारो के समक्ष काफी चुनौतियॉ होती है, साथ ही उन की समाज के प्रति जिम्मेवारियॉ भी है. उन्होने कहा कि पत्रकारो को सकारात्मक लेखन पर विशेष ध्यान देना चाहिये.उनका सुझाव था कि भारत मे विज्ञान के क्षेत्र मे तेजी से हो रही प्रगति के मद्देनजर पत्रकार इन विषयो पर सप्ताह मे कम से कम एक लेख लिख कर जनता को इन विषयो पर जागरूक करने की अलख जलाये. इस अवसर पर सुश्री दास ने कहा कि परिषद का प्रयास है कि विदेशो की संस्कृति की झलक हमारे देश वासियो को उन के देश मे मिल पाये इसी लिये परिषद समय समय पर ऐसे आयोजन करती रही है.उन्होने कहा कि इसी तरह परिषद भारतीय संस्कृति की झलक विदेशो मे दिखाती है और इन आयोजनो को बहुत पसंद किया जाता है. उन्होने कहा कि विभिन्न संस्कृतियो को जोडने के इसी दायि्व को निभाने मे परिषद जुटा है. सुश्री दास ने आशा व्यक्त की कि ग्वाटेमाला के सांस्कृतिक दल के प्रदर्शन से भारत और ग्वाटेमाला ्के संबंधो मे और मजबूती आयेगी साथ ही आई सी सी आर और आई ड्ब्ल्यु पी सी के बीच साझीदारी और मजबूत होगी.इस अवसर पर ्डॉ पाठक ने कहा कि पत्रकारो की चुनौतियॉ है साथ ही उन पर समाजिक सरोकारो को उठाने की जिम्मेवारी भी है. उन्होने कहा कि सुलभ सदैव ही पत्रकारो विशेष तौर पर महिला पत्रकारो की जिजिवषा और जुझारू पन का प्रंशसक रहा है, तथा उनके इस अभियान को समर्थन देता रहेगा. परिषद के निदेशक अतुल पी गोस्तुरवे ने कहा कि इस तरह के आयोजन से दोनो देशो की संस्कृति निश्चय ही नजदीकी आती है, जनता के बीच प्रगाढता बढती है. समारोह मे विशेष तौर पर मौजूद ग्वाटेमाला के राजदूत ने ग्वाटेमाल के सांस्कृतिक दल को भारत मे निमंत्रित करने केलिये परिषद और आई ड्ब्ल्यु पी सी का आभार जताया और् कहा कि दोनो देश दो ध्रुवो पर है पर विरासत साझी है.इस तरह के आयोजन से जनता संस्कृतियो की साझी विरासत को बेहतर तरेके से समझती है और एक दूसरे की जनता के बीच सर्क बढता हैवी एन आई
This Children's Day, UNICEF is inviting children around the world to take the centre stage in a week-long activity to help save children's lives, fight for their rights and help them fulfil their potential. From November 14 to 20, children will 'take over' high-visibility roles in media, politics, business, sport, and entertainment to shine a spotlight on the most pressing challenges faced by their generation. This is a day for children, by children, all over the world. In India, the #KidsTakeOver will start on Children's Day with National Stock Exchange.
EVENTS ORGANISED BY THE INDIAN WOMEN’S PRESS CORPS- YEAR 2016-2017
December 17
Year-end party for members
December 13
PRS Legislative Research briefing on Wednesday, December 13, 2017 at 3.00 pm at IWPC premises.
November 16
Interaction with adolescent girl children on November 16 at 12 noon in the run up to The World Children’s Day.
November 14
Takeover by children at National Stock Exchange (NSE) on November 14, 2017 #Kids TakeOverNSE
November 5
22nd anniversary celebrations
October 18
A pre-Diwali culinary event with Chef Surjan Singh, organized by Canola Council of Canada.
October 2
Protest against attacks on journalists on October 2, Press Club of India, Raisina Road, 1pm.
September 26
An interactive meeting with an award-winning Austrian woman novelist Vea Kaiser along with the Charge' d' Affaires of the Austrian Embassy Georg Zehetner.
September 17
Special Bengali Lunch
September 10
A stress management workshop
August 27
Remembering Mahashweta Devi, a tribute to the iconic Bengali writer an interactive meeting with an award-winning Austrian woman novelist, MsVea Kaiser along with the Charge' d' Affaires of the Austrian Embassy, Mr. Georg Zehetner.
August 17
“Raza Ki Yaad”, a tribute to artist Syed Haider Raza. Screening of a short film followed by a panel discussion with Raza Foundation’s Ashok Vajpayee. Art Life magazinge’s Priti Bajaj and artist Manish Pushale.
August 1
On-record interaction with CPI(M) General Secretary Sitaram Yechury
July 14
ON-RECORD INTERACTION WITH THE UNION MINISTER FOR YOUTH AFFAIRS ANDSPORTS MR VIJAY GOEL ON FRIDYA, JULY 14, 2.15 PM AT IWPC PREMISES.
July 5
An interactive session with former Delhi Chief Minister Sheila Dixit
20 June
Interaction with Union Minister of State (Independent Charge) for Commerce & Industry Nirmala Sitharaman
May 31
Seminar on Media Reporting of Human Rights: Experiences and Best Practices from Europe and India.
May 20
Interaction with a delegation of Israeli business women
May 16
Union Finance Minister Arun Jaitley meets the press
May 17
Launch of draft National Policy for Women by Union Minister Maneka Gandhi will be having an interactive session
May 7
High Tea for members
April 16
The Elections to the Managing Committee of IWPC
January 31
An interactive session with the Ambassador of Venezuela, Mr. Augusto Montiel.
January 27
Study tour to Maharashtra
January 25
An interactive session with the Urban Development and Information and Broadcasting Minister, Mr. Venkaiah Naidu.
January 20
Special Kashmiri lunch
January 12
A seminar on "Fundamental Duties and their role in Economic and Judicial Reforms", organised in collaboration with the Press Club of India and the Supreme Court Lawyers Conference
EVENTS ORGANISED BY THE INDIAN WOMEN’S PRESS CORPS- YEAR 2014-2015
March 20, 2015
Indian Women's Press Corps is organisied a discussion on the recent documentary "India's Daughters" . The panelists included KSatchidanandan, eminent poet and former secretary., Sahitya Akademi, InduAgnihotri, director, Centre for Women’s Development Studies, Pamela Phillipose, senior journalist and former head, Women’s Feature Service, Rajeev Ranjan Nag, member, Press Council of India , Arvind Jain, senior advocate, Supreme Court and Dibaang, independent journalist and documentary film-maker.
March 16, 2015
IWPC EXPRESSES CONCERN OVER REMARKS MADE BY PARLIAMENTARIANS
March 12, 2015
IWPC condoles the sad demise of veteran journalist and former editor of Outlook MrVinod Mehta.
March 8, 2015
Interaction with Union Minister for Women and Child Development, MsManeka Gandhi on International Women's Day.
February 20, 2015
Bengali Lunch
February 13,2015
Interaction with Colonel Rajyavardhan Singh Rathore, Minister of State, Information and Broadcasting
February,6, 2015
Special Kashmiri cuisine
January 30,2015
Special Pahari cuisine
January 16, 2015
Special Jain cuisine
January 10,2015
Interactionwith Union minister for Environment and Forests, MrPrakashJavadekar
January 7, 2015
Interaction with SmtNajmaHeptullah, Union Minister for Minority Affairs
January 2015
Winter clothes collection drive
IWPC
Tel: 011-23325366, 011-21410515
Email: iwpcdelhi@yahoo.com, iwpcdelhi@gmail.com
Site Devoloped By Crisp Software Solutions